लाइफस्टाइल

30 की उम्र के बाद बने रहना है जवान तो चेहरे पर ऐसे लगाएं Vitamin C Serum

विटामिन-सी सीरम त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह मृत त्वचा को बाहर निकालकर चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाता है। विटामिन-सी का उपयोग मॉश्चराइजर से लेकर नाइट क्रीम सहित विभिन्न प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है। इसकी खासियत यह है कि चेहरे पर विटामिन-सी सीरम लगाने के बाद दूसरी क्रीम्स अधिक प्रभावी तरीके से काम करती हैं।

विटामिन-सी सीरम त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सिर्फ यही नहीं, यह बढ़ती उम्र के असर को भी कम करता है। आइए जानते हैं विटामिन-सी सीरम के फायदे और इसे यूज करने का सही तरीका।

स्किन के लिए विटामिन-सी के फायदे

विटामिन-सी त्वचा के लिए अमृत है और स्किन से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं को ठीक करने में काफी सहायक होता है। चेहरे पर सही तरीके से विटामिन सी सीरम लगाने से मेकअप को प्रभावी बनाता है जिससे खूबसूरती निखरकर सामने आती है।

हाइपरपिगमेंटेशन

हाइपरपिगमेंटेशन त्वचा से जुड़ी एक समस्या है जिससे चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। इस समस्या के कारण मेलानिन अधिक बनता है जिससे त्वचा का रंग गहरा हो जाता है। विटामिन-सी त्वचा में मेलानिन बनने से रोकता है और हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है।

एजिंग के लक्षण कम करे

कोलेजन एक प्रोटीन है जो चेहरे के लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। बढ़ती उम्र और धूप के कारण स्किन में कोलेजन का उत्पादन घट जाता है जिसके कारण फाइन लाइन्स और झुर्रियां आने लगती हैं। विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ाता है और त्वचा को जवान बनाने के साथ बढ़ती उम्र के असर को कम करता है।

सन डैमेज से बचाए

धूप में अधिक देर तक रहने से त्वचा जल जाती है और स्किन से जड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। विटामिन-सी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो अल्ट्रा वायलेट किरणों के असर को कम करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है।
त्वचा की सूजन दूर करे

विटामिन-सी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो चेहरे की लालिमा और सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी होता है। इसके अलावा यह चेहरे के दाग धब्बे को भी मिटाता है और त्वचा की रंगत को निखारने का कार्य करता है।

विटामिन-सी सीरम का उपयोग कैसे करें?

किसी अच्छे क्लिंजर से अपने चेहरे को साफ करें।
इसके बाद चेहरे पर अच्छी तरह टोनर लगाएं।
कुछ बूंद सीरम लेकर हथेली के बीच में रगड़ें और अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं।
अब मॉश्चराइजर लगाएं।
अंत में चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।
इस तरह कई गुणों से भरपूर होने के कारण विटामिन-सी सीरम त्वचा को हेल्दी बनाता है और स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करता है।

Related Articles

Back to top button