inh24छत्तीसगढ़
Trending

छग में किसे मिलेगी छूट, क्या होगा बंद जानिये पूरा ब्यौरा, रेड जोन ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में क्या क्या और क्या नहीं

देश में 17 मई तक रेल, मेट्रो और हवाई यात्राएं बंद रहेंगी. इस दौरान स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान भी नहीं खुलेंगे. साथ ही होटल, रेस्टोरेंट, मॉल, मल्टी प्लेक्स सिनेमा और धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे. ये सारे नियम तीनों जोनों में लागू रहेंगे. हालांकि तीनों जोन में गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार थोड़ी राहत भी दी जाएगी. रेड जोन की तुलना में ग्रीन और ऑरेंज जोन में पड़ने वाले जिलों में राहत दी गई है।

अब ग्रीन जोन में बसों के संचालन में छूट होगी लेकिन एक बस में 50% यात्री को ही बैठने की अनुमति है। सभी तरह की गतिविधि को अनुमति के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी किया गया है। सार्वजनिक आयोजन की अनुमति मिलेगी लेकिन सीमित लोग ही शामिल होंगे।

रेड जोन में छूट (रायपुर)

सभी उद्योग, कंस्ट्रक्शन कार्यों की अनुमति होगी। मनरेगा, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, ईंट भट्ठे चालू रहेंगे, बैंक, फाइनेंस कंपनी, इंश्योरेंस और कैपिटेल मार्केट एक्टिविटी जारी रहेंगी, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, आईटी सेक्टर, कोल्ड स्टोरेज, प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विस जारी रहेंगी, ई-कॉमर्स गतिविधियों को केवल आवश्यक वस्तुओं के संबंध में अनुमति दी जाती है रेड जोन में दोपहिया वाहनों के मामले में दोहरी सवारी प्रतिबंधित होगी। साइकल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, कैब पर रोक, शहरी क्षेत्रों में दुकानें, गैर-जरूरी सामानों के लिए मॉल, बाजार और बाजार परिसरों में अनुमति नहीं है।

कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों को कोई छूट नहीं

कंटेनमेंट जोन यानि कि रेड जोन वाले इलाकों के स्थानीय लोगों के लिए लॉकडाउन 3.0 में किसी भी तरह की छूट नहीं दी गई है. इस इलाके के लोगों पर सरकार कड़ी निगरानी बनाए रखेगी. साथ ही इस जोन के निवासियों के लिए स्थानीय अधिकारियों से कहा गया है कि वो यह कंफर्म कर लें कि उस इलाके के लोगों के पास आरोग्य सेतु एप है कि नहीं अगर नहीं है तो वो वहां के निवासियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवा के उन लोगों पर निगरानी रखेंगे। इस तरह के इलाकों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 3.0 में ये छूटें दीं हैं जिनसे कि देश की जनता को इस दौरान थोड़ी रियायतें मिल पाएंगी.

ऑरेंज जोन में कार और दो लोगों के जाने को मंजूरी
ग्रीन जोन में बस स्टेशन पर 50 फीसदी कर्मचारी काम करेंगे
ग्रीन जोन में मिलेंगी कुछ रियायतें
ग्रामीण इलाकों में रेड जोन में भी मनरेगा और उद्योगों को मंजूरी
रेड जोन में जरूरी सामानों के लिए ऑनलाइन डिलीवरी होगी
ऑरेंज और ग्रीन जोन में सभी सामानों के लिए ऑनलाइन डिलीवरी होगी
10 साल से कम उम्र के बच्चे भी घरों से ना निकलें
स्कूल, कॉलेज और सभी शिक्षण संस्थान 17 मई तक बंद
गर्भवती महिलाएं और बुजुर्ग औरतें घरों में रहें
17 मई तक सभी होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थल बंद
130 रेड जोन, 284 ऑरेंज जोन और 319 ग्रीन जोन बनाए गए हैं
रेड जोन के निजी दफ्तरों में 33 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम को मंजूरी
कंटेनमेंट जोन में शराब बिक्री पर 17 मई तक लगी रोक

Related Articles

Back to top button