लाइफस्टाइल

चेहरे पर खूबसूरती के साथ नेचुरल ग्लो पाने के लिए ,जाने घरेलु उपाए

चेहरे पर गुलाबी रंगत लाने के लिए बाहरी ट्रीटमेंट के साथ उसे अंदर से भी नौरिश करना जरूरी होता है ये भूले नहीं लेकिन फिर भी कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनके इस्तेमाल से चेहरे पर खूबसूरती के साथ नेचुरल ग्लो पाया जा सकता है। तो आज हम ऐसे ही कारगर नुस्खों के बारे में जानने वाले हैं।

  1. गुलाब जल

चेहरे पर हर रोज दो से तीन बार गुलाब जल लगाएं। इसे आप सीधे चेहरे पर कॉटन की मदद से लगाएं या फिर किसी फेस पैक में मिलाकर। हर तरह से फायदा पहुंचाएगा। बेहतर तरीका होगा इसके किसी स्प्रे बॉटल में भरकर चेहरे पर स्प्रे करना।

  1. चुकंदर का जूस

सप्ताह में तीन दिन चुकंदर का जूस पीकर भी कुछ ही दिनों के भीतर चेहरे पर गुलाबी रंगत पाई जा सकती है। चुकंदर का जूस शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है। जिसका असर बॉडी के साथ आपके चेहरे पर भी नजर आता है। इसे सुबह या दिन में कभी भी पिया जा सकता है।

  1. चुकंदर पाउडर

चुकंदर के पाउडर में दही या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और सप्ताह में दो बार इसे चेहरे पर लगाएं, फर्क आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।

चुकंदर पाउडर बनाने का तरीका

चुकंदर को कद्दूकस कर लें। अब इसे धूप में अच्छी तरह सुखा लें जिससे ये एकदम कड़क हो जाएं। दो-तीन दिन पूरी तरह सुखाने के बाद इन्हें मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। चुकंदर का पाउडर है तैयार इस्तेमाल के लिए।

  1. गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियों को बरसों से गुलाबी रंगत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। तो इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों को दो से तीन मिनट के लिए कच्चे दूध में भिगो दें। उसके बाद इसे हाथों से मसलते हुए चेहरे पर लगाएं। अच्छी तरह लगाने के बाद 5-10 मिनट लगा रहने दें फिर स्क्रबिंग करते हुए निकाल लें। चेहरे को गुलाबी रंगत तो मिलेगी ही साथ ही स्किन बेबी सॉफ्ट हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button