खेल जगत

नंबर एक पर हैं पाकिस्तानी बल्लेबाज वन डे क्रिकेट में शून्य पर आउट होने में

पाकिस्तान क्रिकेट टीम दुनिया की बेहतरीन टीमों में शुमार होती थी, लेकिन मौजूदा वक्त में ऐसा नहीं है। टेस्ट और वनडे में इस टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई है। हां टी20 प्रारूप में ये टीम पिछले कुछ दिनों तक शानदार प्रदर्शन कर रही थी, लेकिन अब यहां भी इस टीम का प्रदर्शन लड़खड़ा सा गया है।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नाम से पहले जो खौफ अन्य टीमों में हुआ करती थी वो अब शायद नहीं है क्योंकि इस वक्त टीम में ना तो उस स्तर के बल्लेबाज हैं और ना ही गेंदबाज। वनडे क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्तान ने एक बार वनडे विश्व कप साल 1992 में इमरान खान की कप्तानी में जीता था।

इसके बाद पाकिस्तान ने साल 2017 में सरफराज अहमद की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था और फाइनल में विराट कोहली की टीम इंडिया को मात दी थी। बेशक ये कुछ शानदार कामयाबियां पाकिस्तान के नाम पर है, लेकिन एक बेहद खराब रिकॉर्ड भी इस टीम के साथ वनडे क्रिकेट में जुड़ा हुआ है।

वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक जिस टीम के बल्लेबाज सबसे ज्यादा शून्य पर आउट हुए हैं पाकिस्तान का नाम उन सबमें सबसे उपर आता है। अभी तक के आंकड़े की बात करें तो वनडे में इस टीम के 658 बल्लेबाज शून्य यानी डक का शिकार हो चुके हैं।

पाकिस्तान के बाद जो टीम दूसरे नंबर पर है वो श्रीलंका की है और इस टीम के कुल 629 बल्लेबाज शून्य पर अपना विकेट गंवा चुके हैं। तीसरे स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम का नाम आता है जिसके 599 बल्लेबाज ऐसा कर चुके हैं। इन टीमों के बाद चौथा नंबर भारत का आता है और फिर इसके बाद ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड की टीम है।

ODI में इन टीमों के बल्लेबाज सबसे ज्यादा बार शून्य पर हुए हैं आउट

पाकिस्तान- 658

श्रीलंका- 629

वेस्टइंडीज- 599

भारत- 593

ऑस्ट्रेलिया- 559

इंग्लैंड- 528

Related Articles

Back to top button