देश विदेश

Modi Cabinet 3.0 – मोदी सरकार में बने सबसे कम उम्र के मंत्री, जानिए कौन हैं राम मोहन नायडू

Modi Cabinet 3.0 – नरेंद्र मोदी ने (Narendra Modi) आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली. उनके साथ नए केंद्रीय मंत्रियों ने भी शपथ ली. मोदी सरकार 3.0 में कई पुराने चेहरे और कई नए और युवा चेहरे को मौका मिला है. मंत्री की लिस्ट में सबसे ज्यादा चर्चित नाम राम मोहन नायडू का है. उनकी उम्र महज 36 साल है. ऐसे में लोग जानना चाह रहे हैं कि आखिर नायडू कौन हैं. चलिए आपको बताते हैं.

लगातार तीन बार के सांसद

मोदी सरकार 3.0 में TDP के दो सांसद मंत्री बने हैं. एक ने कैबिनेट तो दूसरे राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ ली. बता दें कि 36 वर्षीय राम मोहन नायडू किंजरापू कैबिनेट मंत्री बने. वह TDP के तीन बार के सांसद हैं और 2014 से वह लगातार श्रीकाकुलम लोकसभा सीट से चुनाव जीतते आ रहे हैं. नायडू पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भी हैं.

पिता भी रह चुके हैं केंद्रीय मंत्री

18 दिसंबर, 1987 को श्रीकाकुलम के निम्माडा में राम मोहन नायडू का जन्म हुआ. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री और टीडीपी नेता येरन नायडू के बेटे हैं और दो भाई बहनों में छोटे हैं.  शुरुआती पढ़ाई लिखाई श्रीकाकुलम से हुई. पिता जब सांसद बन गए तो वह पिता के साथ दिल्ली आ गए और आगे की पढ़ाई आरके पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की.

अमेरिका से इंजीनियरिंग और एमबीए

उसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका का रुख किया और Purdue University से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की.  इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने लॉन्ग आईलैंड से एमबीए किया. भारत लौटने से पहले एक साल तक करीब उन्होंने सिंगापुर में नौकरी भी की.

संसद रत्न पुरस्कार से हो चुके हैं सम्मानित

2012 में उनके पिता येरन नायडू का सड़क हादसे में निधन हो गया. इसके बाद वह सिंगापुर से भारत लौट आए. पिता की मौत के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 26 साल की उम्र में श्रीकाकुलम से सांसद चुने गए. चंद्रबाबू नायडू के करीबी माने जाने वाले राम मोहन नायडू को 2020 में संसद रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. बता दें कि राम मोहन के पिता भी सबसे कम उम्र में कैबिनेट मंत्री बने थे.

Related Articles

Back to top button