Breaking Newsinh24बिजनेस

इन शहरों में सस्ता हुवा पेट्रोल डीजल, आम आदमी को सीधा राहत

महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्‍स में कटौती करके राज्‍य की जनता को बड़ी राहत दी है. राज्‍य सरकार ने मुंबई महानगर क्षेत्र में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) में शुक्रवार को कटौती की.

इससे पेट्रोल 65 पैसे प्रति लीटर और डीजल 2.60 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा. यह घोषणा राज्य के उप मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री अजित पवार ने राज्य का सालाना बजट पेश करते हुए की. उन्होंने कहा कि यह फैसला केवल मुंबई महानगर क्षेत्र में लागू होगा. इस कदम से राज्य के खजाने पर 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

घोषणा के बाद मीड‍िया से बातकरते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘बजट में वैट में कटौती का प्रस्ताव किया गया है. राज्य विधानसभा और विधान परिषद की तरफ से बजट पारित होने के बाद यह फैसला 1 जुलाई से लागू हो जाएगा.’ व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से बताया गया क‍ि मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर टैक्स 24% से घटाकर 21% किया जा रहा है, जिससे डीजल की कीमत में वास्तविक रूप से 2 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी. इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल पर टैक्स 26% से घटाकर 25% किया जा रहा है, इससे पेट्रोल का रेट 65 पैसे प्रति लीटर कम हो जाएगा.

अभी मुंबई में पेट्रोल का रेट 104.21 रुपये और डीजल 92.15 प्रत‍ि लीटर है. वैट में कटौती के बाद पेट्रोल का रेट घटकर 103.56 रुपये प्रत‍ि लीटर और डीजल 90 रुपये प्रत‍ि लीटर के करीब होने की उम्‍मीद है. लोकसभा चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफे की उम्‍मीद की जा रही थी. लेक‍िन अभी इसकी कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. द‍िल्‍ली में पेट्राल का रेट 94.72 रुपये प्रत‍ि लीटर और डीजल 87.62 रुपये प्रत‍ि लीटर है.

वहीं राज्य बजट में 44 लाख किसानों के बिजली बिल माफ करने की भी घोषणा की गई. गरीब परिवारों को हर साल तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का वायदा भी व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से क‍िया गया. मह‍िलाओं को ‘मेरी प्यारी बहन’ योजना के अंतर्गत 1500 रुपये प्रत‍ि महीने द‍िये जाएंगे.

Related Articles

Back to top button