inh24देश विदेश

जानें कब आएंगे CBSE Board 10th, 12th Term 1 के Result

CBSE Board 10th, 12th Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं खत्म होने के साथ ही छात्रों को अब अपने एग्‍जाम रिजल्‍ट जारी होने का इंतजार है. पहली बार, बोर्ड ने वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए OMR शीट पर परीक्षा ली है. बोर्ड परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न समान अंक के थे और कुल 40 अंकों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी।

Read Also – मां की हो गई मौत तो पिता बेटी से करने लगा दुष्कर्म, जब हुई गर्भवती तो……

CBSE Term 1 परीक्षा की अवधि 90 मिनट थी और इसमें सिलेबस का 50 प्रतिशत शामिल था. इस वर्ष से बोर्ड परीक्षा 2 टर्म में आयोजित की जा रही हैं. टर्म 1 एग्‍जाम रिजल्‍ट जनवरी माह में जारी किए जा सकते हैं. जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह अपने रोल नंबर की मदद से अपना टर्म 1 स्‍कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. बता दें कि फाइनल मार्कशीट टर्म 1 और टर्म 2 दोनों परीक्षाएं पूरी होने के बाद जारी की जाएगी।

Read Also – नशे में टल्ली महिला ने सड़क पर किया हाईवोल्टेज ड्रामा, कई बार मारी कार को टक्कर

कक्षा 10वीं-12वीं के स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट्स cbse.gov.in तथा cbseresults.nic.in पर रिजल्ट जारी होने के बाद डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे. आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर उपलब्‍ध होंगे. पिछले साल की तरह, इस बार भी रिजल्‍ट UMANG ऐप और SMS के माध्यम से चेक किया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button