Breaking Newsinh24छत्तीसगढ़

आगे बढ़ रहा मानसून, बस्तर से निकल राजधानी पहुंचेगा जल्द, मौसम विभाग ने कहा यह

सुकमा में रुका मानसून अब आगे बढ़ने लगा है। बीजापुर में इसके प्रवेश करते ही बस्‍तर संभाग के ज्‍यादातर हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश हुई है। बीजापुर में तो कुछ ही घंटे में 5 सेमी से ज्‍यादा बरिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां मानूसन के आगे बढ़ने के अुनकूल बनी हुई हैं। ऐसे में आज मानसून कुछ और आगे बढ़ सकता है। संभव है कि आज मानसून पूरे बस्‍तर संभाग को कवर कर ले।

मानूसन के पहुंचने से बस्‍तर संभाग में लोगों को बड़ी राहत मिली है, लेकिन राज्‍य के बाकी हिस्‍सों में अब भी गर्मी से लोग बेहाल हैं। राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों की राय है कि बस्‍तर में हो रही बारिश से राज्‍य के मैदानी क्षेत्रों की हवा में नमी बढ़ सकती है। इससे उमस बढ़ सकती है, लेकिन इसके कारण शाम-रात में हल्‍की से मध्‍य म वर्षा भी हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग ने सरगुजा संभाग में लू (हीट वेव) चलने की आशंका व्‍यक्‍त की है। सरगुजा में बुधवार को अधिकत तापमान करीब 42 डिग्री रिकार्ड किया गया जो सामान्‍य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। अगले 24 घंटे के लिए जारी मौसम अनुमान में मौसम विभाग ने सरगुजा संभाग में लू चलने की आशंका जाहिर की है।

मानसून के बस्‍तर संभाग के कुछ हिस्‍सों में सक्रिय होने का असर लगभग पूरे बस्‍तर संभाग में दिख रहा है। एक दिन पहले बीजापुर में मानूसन प्रवेश किया तो वहां 5 सेमी बारिश हुई। ओरछा, कटेकल्‍याण और नारायणपुर में 3-3 सेमी, दंतेवाड़ा, पखांजूर, बस्‍तर, भोपालपट्टनम, कोंडागांव, लोहांडीगुड़ा समेत कई स्‍थानों पर 2 सेमी जबकि कांकेर सहित कुछ अन्‍य स्‍थानों पर एक सेमी तक बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार परिस्थितियां मानूसन के आगे बढ़ने के अनुकूल बनी हुई है। ऐसे में मानसून अगले 24 से 48 घंटो में पूरे बस्‍तर संभाग को पार करते हुए रायपुर और दुर्ग संभाग के कुछ हिस्‍सों में सक्रिय हो सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून की हलचल तेज हुई तो एक ही दिन में मानसून पूरे बिलासपुर संभाग तक पहुंच सकता है।

Related Articles

Back to top button